मशीन से होगी पैसे की बरसात, रोज की कमाई 5 हजार ज्यादा : Business Idea

Business Idea : यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है जिसमे रोज की कमाई हो और आप बिजनेस करना चाहते हैं या अपना खुद का धंधा शुरू करने का विचार कर रहे हैं, , तो आपके लिए हम आज एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया(Business Idea) लेकर आए हैं। जिसमे आपकी रोज की कमाई 5 से उपर ही हुआ करेगी। अगर आप भी ऐसे ही बिजनेस खोज रहे है तो हमें ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पूरा पड़े।

इस Business की खासियत यह है कि जब भी आप इसे शुरू करेंगे, आपको अच्छा लाभ मिलना शुरू से ही प्रारंभ हो जायेगा आज के समय को देखा जाए तो बाजार में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है, इसलिए इस बिजनेस में सफलता काफी मुश्किल होता जा रहा है लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत है क्योंकि जो इस इस पोस्ट को अंत तक पड़ते है वो इस बिजनेस को आसानी कर सकेगे और मुनाफा भी ले सकेगे।

Business Idea 

आप इसके बारे में जानने के बहुत इच्छुक होंगे, तो हम जिसकी बात कर रहे है – वो पेपर बैग बनाने का व्यापार। जी हां, आज हम इस धंधे के पूरी जानकारी अच्छी विविबर्त तरीके से बताएंगे। और इस ब्लॉग के माध्यम से ये भी बता दिया जाएगा की आपको किस किस चीज की जरूरत होगी और कौनसी मशीन का उपयोग इसमें होगा, और कितना खर्चा आएगा कृपया ध्यान दें,इसको जानने से पहले इसके बारे में कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिससे आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि इस व्यवसाय को क्यों करना चाहिए।

Business शुरू करने के तथ्य

आप लोग इससे भारी भाली परिचित होंगे की प्रदूषण समस्या आज कितनी अधिक बड़ चुकी है और हमारे पर्यावरण को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा रहा है। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने कई कदम उठाए हैं, जैसे कि प्लास्टिक की पॉलिथीन का उपयोग करने पर रोक लगा दी।

कई भारतीय राज्यों ने पॉलिथीन का प्रयोग बंद कर दिया है क्योंकि प्लास्टिक वायुमंडल में पहुंच जाती है तो लोगो जिसे हवा लेते है उससे लोगो को बहुत अधिक परेशानी का समाना करना पड़ता है। यदि आप भी उन राज्यों में रहते हो यह आते जाते हो, तो आपको यहाँ प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना है।

दोस्तो जिस जिस राज्य में प्लास्टिक की पॉलिथीन का प्रतिबंध लगा दिया गया है, वहाँ पेपर बैग का Business को आरंभ करना एक अवसर साबित होगा। इसलिए हम अब चर्चा करेंगे कि आप कैसे इस व्यवसाय को इन राज्यों में शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग (Paper Bag)के लिए सामग्री 

पेपर बैग तैयार करने के लिए बहुत ही सामग्री की आवश्यकता होती है। यह सामग्री को पेपर बैग बनाते समय उपयोग में लाया जाता है। जिससे पेपर बैग को तैयार किया जाता है। पेपर बैग बनाने के लिए और इस काम के लिए, आपको पेपर बैग बनाने के लिए पेपर रोल खरीदने  होंगे। इन पेपर रोल को पेपर मैन्युफैक्चरर से सस्ते दाम पर खरीदा जा सकता है, जो कि ₹30 से  लेकर ₹80 प्रति रोल के बीच में मिल जायेगा। आने वाले समय में, आपको इस पेपर बैग के लिए अलग अलग रंगों की आवश्यकता होगी, जो कि पेपर बैग को बनाने में पॉलीमर स्टीरियो के साथ इस्तेमाल किए जाते है। साथ ही इसमें मशीन की जरूरत पड़ेगी।

पेपर बैग के लिए मशीन (Masheen)

पेपर बैग का बिजनेस कर रहे है और पेपर बैग तैयार कर रहे है तो मशीनों का उपयोग किया जाता है। इन मशीनों में डबल कलर फ्लोर कलर फ्लैक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट के साथ सुविधाजनक तकनीक होती है जिसको बहुत से लोग इस तकनीक से परिचित नहीं होगे। यह ऑटोमेटिक फूल पैकेजिंग मशीन है जो आपको प्रति घंटा 70 से 100 पेपर बैग को आसानी के साथ तैयार करने सक्षम है इस मशीन का उपयोग करके आप आपने काम को बहुत ही तेज और आसानी से करने में मदद हासिल होगी।

मशीन की कीमत

दोस्तो आपकी सटीक जानकारी ही आपको बिजनेस करने में सफलता दिलाती है अगर आप मशीन की कीमत नही जानते है तो जान लो कि मशीन की कीमत 2 लाख रुपये से शुरू होती है और इसकी कीमत ज्यादा भी हो सकती है। आपकी मशीन जितनी महंगी होगी, आपका काम उतनी अधिक तेजी के साथ अधिक से अधिक  प्रोडक्शन देगा।

यदि आपके पास इस Business के लिए इतना बड़ा बजट नहीं है, तो आप इसे बिना मशीन के भी आरंभ कर सकते हैं। मशीनों की जगह पर, आपको कुछ कर्मचारियों शामिल करने होंगे जो पेपर बैग्स को तैयार करेंगे। उनको कर्मचारियों को आप सैलरी बेस पर रख सकते है।

एक नए बिजनेस की शुरुआत के लिए, बहुत ही बेस्ट और अच्छा रास्ता हो सकता है। जब आपका धंधा बड़ने शुरू होता जाता है, तो आप महगी से महगी मशीनों को खरीदकर अपने व्यापार को और अधिक बड़ा करके फैला सकते है।

मार्केटिंग प्रोसेसिंग (Marketing Processing)

पेपर बैग का आप बिजनेस कर रहे है और इसकी मार्केटिंग (Marketing Processing) की बात आती है, सबसे पहले हमें आपने आस पास के छोटे दुकानों, शॉपिंग मॉल और गिफ्ट शॉप पर खुद जाकर इसका प्रचार करना होगा। हम उसको अच्छी से अच्छी क्वॉलिटी के पेपर बैग बताए जिससे वो खरीदने को मजबूर हो जाए। आप चाहें तो ऑनलाइन बेचने के लिए आप अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइटों का भी उपयोग में ला सकते है। 

इतनी लागत

इस में जब लागत की ओर बात जाती है तो लोगो शुरुआत में 2 लाख से 5 लाख रुपए तक का खर्च करना होता है। अगर आप इसे मशीनों के इस्तेमाल के बजाय कर्मचारियों के से करवाते हैं, तो आपका खर्च थोड़ा घटकर 1 लाख से 3 लाख रुपए के बीच हो सकता है। जैसे की हमने बताया कि लागत आपके बजट पर होगी आपको कितने खर्च पर बिजनेस शुरू करना है। 

कमाई

इस धंधे में हम आपको सटीक आखड़े को नहीं दे सकते क्योंकि आपका बिजनेस किस बजट पर होगा इसलिए लेकिन एक अनुमान के तौर पर बता दे कि 20 से 30 प्रतिशत तक हो सकता है। यदि हम मान लें कि महीने के दौरान आप इस बिजनेस में से 80 से 90 हजार रुपए  कमाते हैं, तो इसका मतलब है आपको रोज ही कमाई ही 3 से 5 हजार तक होगी शुरुआत में।

Leave a Comment