सदाबहार बिजनेस, किराए पर लगाओ या खुद करो, मशीन देगी दिन के 2 हजार: Business Idea

Business Idea: भारत में वेल्डिंग करने के काम में बहुत तेजी देखने को मिली है, ये सच भी है यह बहुत तेजी से हो रहा है, इस काम में अलग अलग क्षेत्रों जैसे कि बुनियादी ढांचा, ऊर्जा, ऑटोमोटिव, और विनिर्माण के लिए आवश्यक वेल्डिंग मशीनों और तकनीकों का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इस बढ़ते हुए काम को संभालने के लिए, मुंबई में स्थित एक वेल्डिंग मशीन बनाने शुरू किया है जिससे इस मशीन के जरिए वेल्डिंग का काम तेजी से हो सके और आप इससे खरीदकर कर या तो किराए पर लगा सकते है या खुद कम कर सकते हो।

Business Idea: वेल्डिंग मशीन

आप जानते हो तो भारत जैसे देश में कई प्रकार की वेल्डिंग करने वाली मशीन का बनाया जाता है, इन मशीनों के नाम आप शायद नहीं जानते हो और इन मशीनों में TIG, आर्क, लेज़र, सीएनसी, और प्लाज्मा कटने में आसानी से सक्षम है। 

  • आर्क वेल्डिंग मशीनें शक्ति 255 Amps से 650 Amps तक हो जाती है।
  • TIG और आर्गन वेल्डिंग मशीनें की पावर देखे तो इन मशीनों की पावर 200 Amps से 400 Amps तक होतीहै और ये तांबा, स्टेनलेस स्टील, मिल्ड स्टील, और एल्यूमिनियम जैसी धातुओं को वेल्डिंग करने में भी सक्षम है।
  • MIIG वेल्डिंग मशीनें 250 Amps से 650 Amps तक की पावर पैदा कर सकती है। ये सभी मशीनें एक साल की वारंटी के साथ आते हैं।

नई मशीनों के नाम और पावर 

Arc welderटीआईजी(TIG):: 200A से 500A तक, कंपनी IGBT आधारित AC/DC TIG वेल्डर प्रदान करती है, जो वेल्डिंग के लिए काफी उपयोगी मानी जाती हैं। TIG मशीनें स्टेनलेस स्टील, मिश्रधातु स्टील, तांबा, एल्यूमिनियम, और अनेक धातुओं से बनी पतली चादरों को मोटे वर्गों में वेल्ड करने की क्षमता रखती हैं। वेल्डर स्लोप अप/डाउन नियंत्रण के साथ काम करते हैं, जो वेल्डिंग के मापने की क्षमता को निर्धारित करते हैं।

  • Arc welder: कंपनी के तीन-फेज आर्क वेल्डर विभिन्न रेंजों में उपलब्ध कराई जाती हैं, और इनकी पावर 250A से 650A तक, जो भारी चीज की वेल्डिंग कर सकती हैं। इनके साथ ही, वे 255A जैसे छोटे पोर्टेबल सिंगल-फेज आर्क वेल्डर का भी विकल्प पर भी काम करते हैं। ये आर्क वेल्डर SMAW इलेक्ट्रोड को संभाल सकते हैं और नियमित इनपुट पर काम करते हैं।
  • एमआईजी(MIG): कंपनी के MIG/MAG वेल्डर 250A से 600A तक की रेंज में वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के साथ ऑटो-कंपनसेशन के साथ पेश किए हैं। ये वेल्डर एल्यूमिनियम और मिश्रधातु स्टील्स जैसी वायर वेल्डिंग के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए हैं। इस सिस्टम में इनबिल्ट वायर फीडर मोटर्स होते हैं और यह फ्लक्स-कोर तारों को कटने का काम कर सकती है।
  • प्लाज्मा कटर(Plasma Cutter): कंपनी IGBT-आधारित प्लाज्मा कटर प्रदान करती है जो हल्के स्टील, स्टेनलेस स्टील, तांबे और अन्य धातुओं को काट सकते हैं। इनके प्लाज्मा कटर को बिना किसी गैस के केवल हवा की आवश्यकता होती है। ये फ्लेम कटिंग की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाले पतले कट प्रदान करते हैं। कुछ मॉडलों में एयर कंप्रेसर इनबिल्ट होता है जो कुल पोर्टेबिलिटी को बढ़ावा देता है।

मशीनों की खासियत

  • अलग-अलग प्रकार की वेल्डिंग के लिए कई प्रकार के उत्पाद मौजूद हैं: कंपनी कई तरह के आकार, क्षमता और तकनीकों के साथ वेल्डिंग मशीनों का निर्माण करती है, जिससे लगभग हर प्रकार की वेल्डिंग की जरूरत पूरी की जा सकती है।
  • इस्तेमाल करने का नया तरीका: उनकी मशीनों में इनवर्टर IGBT और एम्बेडेड कंट्रोल जैसी नई तकनीकें उपयोग की जाती हैं।
  • ऊर्जा में बचत: कंपनी की मशीनों काफी बेहतर होती है, जिससे वे अधिक टिकाऊ और ऊर्जा की कम खपत करती हैं।

Leave a Comment