मशीन की बुकिंग शुरू, भारी डिमांड, सीजन हो गया हैं शुरू, रोज की कमाई 5 से 8 हजार : Business Idea

Business Idea :  आज का समय ऐसा समय चल रहा है जहा हर किसी को पैसे की जरूरत पड़ने लगी है कुछ समय पहले, मुझे दिल्ली में स्थित Machinery India के कारखाने में जाने का प्लान बनाया था। और इस कंपनी में कपड़ो की मशीन का काम होता है, यह कंपनी कपड़ों की छपाई करने वाली मशीनों बनकर उनको तैयार किया जाता है। और मशीन का नाम सुनते है ही मेरे दिमाग में इस मशीन को लेकर बिजनेस करने का आइडिया आया, इस लेख में, मैं आपको वही Business Idea के बारे में बताऊंगा जो मेरे मन में उस मशीन को लेकर आया था इस मशीन से कपड़ों पर छपाई करने वाली मशीनों के बारे महत्वपूर्ण चर्चा करूगा करूंगा। जिसमे रोज की कमाई 5 से लेकर 8 हजार तक कर सकोगे।

Business Idea: Latest Printing Machine

Latest Printing Machine: भारत में कुछ कंपनी ऐसी है जो चीन से आने वाली मशीनों के कई विकल्प प्रदान करती है जिसमे कपड़ों पर छपाई करने वाली हाई क्वॉलिटी वाली मशीनों को तैयार करती है, और इस दिशा में ये कदम बड़ा रही। उनका मकसद यह है कि वे भारत में हाई क्वॉलिटी की मशीन को बनाकर या इनको भारत में लाकर कपड़ो पर छपाई के बिजनेस की शुरुआत हो सके कंपनी का उत्पादन केंद्र नोएडा, भारत में स्थित है, जहां सभी उत्पादन और काम करने वाले को सही दिशा में काम करवाया जाता है।

आपने ये मशीन देखी भी नही होगी या आपने नही देखी हो इस मशीन के जरिए आप टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन, स्क्रीन प्रिंटिंग मशीन, हीट प्रेसिंग मशीन, कैप प्रिंटिंग मशीन, नेम टैग/आईडी कार्ड प्रिंटिंग मशीन, और कई कार्य को करने सक्षम हैं। ये कई तरह के आवश्यकताओं और बजट के अनुसार इस मशीन को ग्राहक के अनुसार उनको तैयार करने बेचा जाता। वे ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर विशेष मशीनों का निर्माण भी कर सकते हैं। जिसकी कीमत भी अलग अलग होती है।जैसे वो बिजनेस करेगा वैसी वो मशीन ले सकता है। 

मशीन से होने वाले काम

मैंने जब कारखाना में प्रवेश किया था तो इस दौरान उन मशीनों से कम होते हुए देखा और उनसे कम करने की रफ्तार, और उस काम में इतनी सफाई के साथ में कपड़ो पर छपाई की जाती जा रही थी जिससे में बहुत प्रभावित हुआ। ये कपड़े छपाई की मशीनों के कई विशेष लाभ हैं।

  • एक घंटे में इतनी छपाई: दोस्तो इस मशीन के जरिए आप शायद न जानते हो को इस मशीन से आप 1 घंटे के भीतर 100 से लेकर 150 ti शर्ट को प्रिंट कर सकते है। 
  • सब्लिमेशन: सब्लिमेशन आप शायद न जानते हो तो दोस्तो सब्लिमेशन छपाई से जिन कपड़ो पर छपाई की जाती है उनको कलरफुल करने के लिए किया जाता है जिसे वो रंगीन दिखाई देती है।
  • DTF: उनकी DTF (Direct-to-Fabric) प्रिंटिंग तकनीक बहुत जबरजस्त है जब बात गहरे और काले रंगों के वस्त्रों की छपाई को लेकर आती है तब खास कॉटन के कपड़ों पर बहुत प्रभावी है। इस तकनीक का उपयोग करके नए डिज़ाइन दिए जाते है।
  • Bouble-Bed मशीन: कुछ मशीनों में, दो बेड होते हैं जो एक साथ छपाई के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसके होता ये है की डबल बेड मशीन से कम दोगुनी गति से होता है।

  • भारत के मशीन: भारत में बनी मशीन दूसरे देशों की तुलना में बहुत ज्यादा मजबूत होती  है और वो मज़बूत बिक्री के बाद काम भी दुगुनी रफ्तार से करके दे सकती है।

  • एक बार में सटीक काम: मशीन से एक ये फायदा होता है कि इसकी छपाई एक दम सटीक और साफ रहती हैं। उनकी मजबूती और टिकाऊपन हाथ से स्क्रीन प्रिंटिंग से कहीं बेहतर है।

गारमेंट प्रिंटिंग का बाजार

मशीनरी इंडिया के कारखाने में जब है गया तो मुझे बहुत सी जानकारियां वहा के लोगो ने मुझे दी और उन्ही प्वाइंट को में आपके सामने बताहुगा।

  •  लोगों की बढ़ती मांग: मशीनों के इस्तेमाल से छपाई का काम अब आसान बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप इस उद्योग में अधिक लोग आ रहे हैं। लेकिन अब प्रिंटेड t-shirt की मांग भी बड़ी है।
  • निर्यात: कपड़ा प्रिंटिंग दोनों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए एक महत्वपूर्ण बिजनेस बन चुका है। ये मशीन की मदद से बड़े बड़े ऑडर लिए जाते हैं और अलग अलग डिज़ाइनों में छपाई करके बेचा जाता है।
  • इस्तेमाल करने के तरीके: इस मशीन का उपयोग अलग प्रकार के ब्रांड जैसे खेल टीमों, खुदरा ब्रांडों, और व्यक्ति गत के लिए कपड़ों को आरामदायक सुविधा देता है।

पूरे तरीके से, कपड़ो की छपाई का काम बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और इसमें नए बिजनेस के अवसरों को खोला हैं। कपड़ो का बिजनेस करने वालो वियापारियो के लिए इन मशीनों में निवेश करना एक बहुत ही अच्छा रास्ता हो सकता है।

निष्कर्ष

मेरा भारत का मशीनरी क्षेत्र जाने का फैसला एक दम सही साबित हुआ मैंने कपड़ो की छपाई होते हुए बहुत ध्यान पूर्वक देखा और बिजनेस करने के बारे सोचा। इसमें मैने छपाई करने की मशीनें सुपरिमेशन और DTF जैसी नई तकनीक के साथ सटीक छपाई की सुविधा को भी देखा।

Leave a Comment