गांव में एक ऐसा बिजनेस,जिसमे कमाई होती है सरकारी नौकरी जैसे : Village Business Idea

Village Business Idea : दोस्तो अगर आपका पाला गांव से पड़ा है और आपका जीवन यापन गांव में ही काट रहा है, और आप सरकारी नोकरी जैसी कमाई करने के बारे में सोचते है लेकिन कर नही पाते है तो चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर हाजिर हुए है, जिसमे आपको कमाई ऐसी होने वाली है जैसे की आप सरकारी नोकरी कर रहे है, तो तैयार हो जाए ये नया और दिलचास्व बिजनेस आइडिया को जानने के लिए कमाई से लेकर बिजनेस कैसे करना है सभी जानकारी दी जाएगी।

Village Business Idea

आप सभी तो जानते ही है हमारे गांव की लोग हमारे भारत देश को कृषि प्रदान की मनियेता देते है  और यह किसान सोचता ही रहता है की वो कभी भी फालतू ना बैठे और कुछ न कुछ कम करता ही रहे, ऐसे में अब सीजन आ गया है जहा अब आपने आने खेतो में फसलों की बुआई का समय नजदीक आ चुका है और किसानों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है की इन खेती में डालने वाली उर्वरक एवं कीटनाशक दवाइयां लेना क्योंकि इनको खरीदने में किसानों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है क्योंकि ये इतनी मेहगी आती है जो हर किसान की बास्की नही होती है. और अगर खेती करना है तो आप बिना उर्वरक कीटनाशक दवाएं के बिना खेती करना असवभ है।

Village Business Idea : सरकारी नौकरी जैसा बिजनेस 

यदि आप अपने गाँव में या गाँव के पास किसी छोटे शहर में निवास करते है खाद और बीज भंडार की दुकान खोलना चाहते हैं, तो यह एक सरकारी नौकरी जैसा बिजनेस साबित होने वाला है। इस बिजनेस के लिए आपको बीएससी केमिस्ट्री या कृषि में शिक्षा की डिग्री होनी चाहिए, लेकिन अब घबराने की जरूरत है अगर लोगो के पास में ये डिग्री नही है अब ऐसे लोग भी ये बिजनेस कर सकेगे जिसने दसवीं पास कर लिया हो, ये लोग भी खाद बीज की दुकान खोल सकेगे।।

सरकार ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में उर्वरक और कीटनाशक की सहायकता के लिए एक खास प्रकार के डिप्लोमा को मान्यता देने का निर्णय लिया है। यह कोर्स सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में उपलब्ध है, और आप इसे डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के अंतर्गत भी कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप घर से ही DAESI Diploma कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। और ये दुकान खोलकर सरकारी नोकरी जैसा अनुवभ ले सकते है।

सरकार की तरफ से मदद

यदि आप कीटनाशक और उर्वरक की दुकान खोलते हैं, तो सरकार DAESI डिप्लोमा के माध्यम से आपको कीटनाशक दवाओं की खरीद के रूप में लाइसेंस प्रदान करेगी। फिर आपको अपनी दुकान पर कीटनाशक और दवाओं का स्टॉक रखने की आवश्यकता होगी। उर्वरक और दवाओं की निर्माता कंपनियाँ स्वयं अपने उत्पादों को आपके लिए उपलब्ध कराएंगी। किसानों को शासन के निर्देशानुसार आपकी दुकान से उर्वरक और कीटनाशक खरीदने की सुविधा होगी।

कमाई 

यदि आप अपने शहर या गाँव में एक खाद बीज भंडार या दुकान खोलते हैं, तो कुछ ही महीनों में आपको सरकारी नौकरी के समान आय होनी शुरू जाएग। आज के समय में यह बिजनेस एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह सबसे अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस में से एक है।

Leave a Comment